युवा रचनाकारों के काव्यपाठ पर खूब बजी तालियां | विभिन्न क्षेत्रों से दर्जनों युवा रचनाकारों ने एक से बढ़कर एक रचनाएं सुनाकर लोगों को किया अभिभूत

वाराणसी


वाराणसी।  काशी साहित्य समाज, राज बनारसी ऑफिसियल सोशल मीडिया चैनल, कविता वाला और एल एस सी वाराणसी के संयुक्त तत्वावधान में संजय शिक्षा निकेतन, कबीरनगर, दुर्गाकुंड, वाराणसी में रविवार को देर शाम तक काव्य गोष्ठी का आयोजन हुआ। कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों से आये युवा रचनाकारों ने काव्यपाठ करके अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित किया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि चर्चित समाज सेवी डॉ गीता कुमारी ने युवा रचनाकारों को संबोधित करते हुए कहा कि इस प्रकार के साहित्यिक आयोजन महिला सशक्तिकरण को नई दिशा देते हैं। इस दौरान उपस्थित कवियों में आधी संख्या कवयित्रियों की रही जो महिलाओं में जागरूकता को प्रदर्शित करता है।

IMG 20230509 WA0001


कार्यक्रम की अध्यक्षता वाराणसी के प्रसिद्ध साहित्यकार बद्री विशाल ने किया। उन्होंने काव्यपाठ करने वाले युवा रचनाकारों को कविता लेखन के गुर भी सिखाये। मंचासीन अतिथि आलोक सिंह बेताब, नागेश शांडिल्य, अशोक अनजान, आनंद अमित, अखलाक भारतीय, राज बनारसी ने काव्य पाठ किया व युवा रचनाकारों को मार्गदर्शन दिया। 
कार्यक्रम का संचालन युवा साहित्यकार सर्वेश मिर्जापुरी और शायर अरकम जाहिद ने संयुक्त रूप से किया। इस दौरान साहित्य सेवा में विशेष योगदान के लिए हिंदी श्री सम्मान से सम्मानित किया गया। सर्वेश मिर्जापुरी को उत्कृष्ट लेखन के लिए मुंशी प्रेमचंद साहित्य सम्मान से सम्मानित किया गया। काव्यगोष्ठी में वाराणसी के अलावा प्रयागराज, जौनपुर, मिर्ज़ापुर आदि कई स्थानों से आये लगभग 4 दर्जन युवा रचनाकारों ने काव्यपाठ किया। जिनमें दिव्यांशु पाण्डेय, राजबीर सिंह, क्रांति बनारसी, अरक़म जाहिद, सागर कौशिक, आदित्य श्रीवास्तव, समीर केशरी और रामबाबू गुप्ता, चित्रा गुप्ता, प्रेम प्रजापति, अरुण चक्रवर्ती आदि शामिल हैं। इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार अनिल सिंह, प्रधानाचार्य अनिल यादव की प्रमुख उपस्थिति रही । अंत में राज बनारसी ने सभी के प्रीति धन्यवाद व्यक्त किया।

61 / 100
शेयर करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *